About Me


Guest Post Kya Hai ? और SEO के लियें क्यों लाभदायक होता है

दोस्तों क्या आप भी जानना चाहते है की guest post kya hai और guest post करने करने के क्या-क्या लाभ है तो ये पोस्ट आपके लिए है क्यों इस पोस्ट में आपको guest post से सम्बंधित सभी प्रकार के सवालो के जबाब मिल सकते है जैसा की हम जानते है की आज के नए blogging के दौर में अपने blog या website पर ट्रैफिक पाने के लिए या भी blogging से पैसे कमाने के लिए लोग नए नए हथकंडे अपनाते रहते है इन्ही में एक है guest post है जिसके द्वारा आप पैसे भी कमा सकते है और अगर आपका कोई निजी blog या website है तो guest पोस्ट के द्वरा आप अपने blog पर traffic भी बढ़ा सकते है अगर आप एक blogger हैं और blogging field में नए हैं तो शायद आपको Guest post के बारे में अच्छे से नहीं पता होगा लेकिन अगर आप blogger हैं तो आपको Guest post के बारे में जानकारी जरुर होना चाहिए इस पोस्ट में मैं आपको details में guest पोस्ट के बारे में बताऊंगा तो चलिए guest पोस्ट के बारे में बिस्तार से जानते है।

Guest Post क्या है ?( What is Guest post In Hindi )

दोस्तों सबसे पहले पोस्ट के बारे में जान लेते हैं की आखिर blogging field में Post क्या होता है ? दोस्तों blogging के field में जब हम किसी blog पर daily कुछ न कुछ topic पर जानकारी देते हैं उसे Post कहा जाता है Post बहुत सारे text और images का combination होता है जिसमें कुछ important जानकारी दी हुयी रहती है Guest post को Guest blogging भी कहा जाता है जैसा की नाम से ही पता चल जाता है की Guest का मतलब किसी दुसरे के यहाँ visit किये हैं ठीक उसी प्रकार Guest पोस्ट का मतलब होता है की वैसा post जो की किसी दुसरे के blog या websites पर किसी दुसरे person के द्वारा publish किया गया हो जैसे वे author जो की उस blog में author (लेखक) के रूप में add नहीं है और वह उस blog पर कोई post publish करता है तो उसे Guest पोस्ट कहा जाता है।

Guest Posting क्यों किया जाता है ?

friends जैसा की हम जानते है की बहुत सारे लोगो के मन में यही सवाल उठता है की Guest post क्यों किया जाता है ? क्या हम किसी भी blog पर guest पोस्ट लिखते हैं तो उससे हमें फायदा होगा ? क्या हमारे blog के SEO के लिए यह अच्छा है ? इन सभी सवालों के जवाब निचे मिलेगा।
दोस्तों Guest पोस्ट करने के बहुत सारे फायदे होते हैं इन सभी फायदों के बारे में मैं एक एक करके बताऊंगा अगर आप ये सोच रहे हैं की यदि हम किसी दुसरे के blog पर Guest post लिख रहे हैं तो क्या हमारे SEO के लिए अच्छा है ? जी हाँ दोस्तों यह SEO के लिए बहुत ही अच्छा होता है क्यों की इससे हमे ब्लॉग्गिंग के फील्ड में एक न्य पहेचान मिलता है।

लिखने की सही तरीको को सीखना

दोस्तों जब आप किसी blog website पर Guest पोस्ट लिखते हैं तो अगला person जिसका blog है वो तभी आपका पोस्ट को approve करता है जब आपका content अच्छा हो और आपके content में कोई गलती न हो अगर आपका पोस्ट approve नहीं होता है तो बहुत सारे लोग reply कर देते हैं की आपका post किस कारण से approve नहीं किया गया इससे आपको अपनी कमी का पता चल जाता है की आप guest posting को लिखते वक्त किस प्रकार की गलती कर रहे हैं आपको कौन से point को post लिखते समय ध्यान में रखना चाहिए ये सभी हमारे अन्दर की कमिया दिखाई देनें लगती है जिससे हमारे लिखने का skill अच्छा हो जाता है।

Traffic Increase Website Or Blog

इससे आप अपने blog या website पर traffic increase कर सकते हैं वो भी दुसरे के blog पर Guest पोस्ट करके अब बहुत से लोग सोच रहे होंगे की दुसरे के blog पर पोस्ट लिखने से हमारे blog पर traffic कैसे increase होगा ? तो दोस्तों मैं बता दूँ की जब आप दुसरे के blog पर Guest post लिखते हैं तब आपका blog का link वहाँ दिया जाता है और यह भी लिखा हुआ रहता है की ये पोस्ट इनके द्वारा Guest post किया गया है जिस कारण बहुत सारे लोग आपके भी blog को open करते हैं और इससे आपके blog पर traffic increase होता है और आपके website या blog को एक नयी पहचान मिलता है।

ब्लॉगर से आपका रिश्ते अच्छे बनना

दोस्तों अगर आप किसी दुसरे blog पर guest posting करते है तो दुसरे blog से आपका अच्छा relationship बनता है इससे आपको एक अलग पहचान मिलती है और साथ ही साथ popular blogger को आपके बारे में पता चलता है और जब भी आपको कोई help की जरुरत पड़ती है तो वो आपको help जरुर करते हैं

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ